अभिमन्‍यु से पहले अर्जुन के लिए आया था
अभिमन्‍यु से पहले अर्जुन के लिए आया था

अभिमन्‍यु से पहले अर्जुन के लिए आया था उत्तरा का रिश्‍ता

0

नुक्‍कड़ टाइम्‍स। अभिमन्‍यु की शादी जिस लड़की से हुई थी, उस लड़की का रिश्‍ता पहले उसके पिता अर्जुन के लिए आया था। लेकिन अर्जुन ने शादी करने से इनकार कर दिया था, क्‍योंकि उसने लड़की को पढ़ाया था। यह बात उस समय की है जब पाण्‍डव अज्ञात वास में दिन बीता रहे थे।

इंद्र के जोर देने पर अर्जुन ने अप्‍सरा उर्वशी से नृत्‍य और चित्रसेन से संगीत की शिक्षा ली थी। इसके पीछे बड़ी वजह यह थी कि पाण्‍डवों को 13 साल के वनवास में एक साल अज्ञात वास में बिताना था। शर्त यह थी कि अगर उनमें से कोई एक भी पहचान लिया गया तो उन्‍हें अतिरिक्‍त 12 सालों के लिए जंगलों में रहना पड़ता। इसलिए सभी ने अलग-अलग तरीके से अपनी पहचान छिपाई।

पढ़ें-पहचान छिपाने के लिए अर्जुन ने नृत्‍य और संगीत सीखा

अज्ञात वास के दौरान अर्जुन ने डांस और म्‍यूजिक टीचर के रूप में अपनी पहचान बनाई। वह विराट साम्राज्‍य के राजा उत्तर की बेटी उत्तरा और दूसरी लड़कियों को डांस और म्‍यूजिक सिखाता था। उन दिनों अर्जुन खुद पर बहुत नियंत्रण रखता था और अपनी पहचान छिपाने की पूरी कोशिश करता था। उर्वशी ने उसे जो शाप दिया था उसे वह कभी नहीं भूला, बल्कि अपनी कमजोरी को ही ताकत बना लिया। अर्जुन ने ‘बृहन्‍नला’ यानी एक हिजड़े का रूप धरा था। उर्वशी ने अगर उसे शाप नहीं दिया होता तो उसके लिए अपनी पहचान छिपाना काफी मुश्किल होता। इसलिए शाप उसके लिए एक तरह से वरदान साबित हुआ।

पढ़ें- अप्‍सरा ने अर्जुन को नामर्द होने का शाप दिया था

एक बार अर्जुन ने कौरवों से युद्ध के दौरान राजा उत्तर की मदद की थी। इसी से प्रभावित होकर राजा ने उसके समक्ष अपनी बेटी से शादी का प्रस्‍ताव रखा। लेकिन अर्जुन ने यह कहकर शादी करने से इनकार कर दिया कि उत्तरा उसकी छात्रा है। उसने कहा कि अपने बेटे अभिमन्‍यु की शादी उत्तरा से जरूर करेगा। इसके बाद दोनों की शादी हो गई। इस नए संबंध से पाण्‍डव और ताकतवर हो गए, जो कौरवों के लिए चिंता का सबब बना।

फोटो: विकिपीडिया से साभार

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in