'भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी' BHIM App
'भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी' BHIM App

‘भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी’ BHIM App

0

शुक्रवार यानि कि 30 दिसम्बर 2016 को हमारे देश के प्रधानमंत्री ‘नरेन्द्र मोदी’ जी ने भीम ( BHIM ) नाम का एक App लांच किया है। इंटरनेट पर भीम ( BHIM ) एप्प अभी काफी चर्चा का विषय है और सभी लोग जानना चाहते हैं कि भीम ( BHIM ) App है क्या, और इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

आप सभी को बता दें कि BHIM का पूरा नाम ‘भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी ( Bharat Interface For Money )’ है। भीम ( BHIM ) एप्प UPI ( Unified Payment Interface ) पर काम करेगा। UPI एक पेमेंट सिस्टम है जिसके द्वारा आप अपने फ़ोन से दो बैंक अकाउंट के बीच पैसे भेज या पा सकते हैं।

इस एप्प की  सबसे खास बात ये है कि ये बिना इन्टरनेट के भी काम करेगा तथा पैसे का आदान प्रदान करने के लिए बार बार Account Number तथा IFSC कोड जैसे लम्बी डिटेल्स को डालने की जरुरत नहीं होगी। भीम ( BHIM ) में आपको सिर्फ एक बार अपने बैंक अकाउंट को रजिस्टर करना है और एक UPI कोड Generate करना है और उसके बाद आपका मोबाइल नंबर हीं पैसे के आदानप्रदान के लिए काफी होगा। इंटरनेट से कनेक्टेड न रहने की स्थिति में आप इसका ऑफलाइन उपयोग भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको अपने मोबाइल से डायल करना होगा *99#।bhim

फिलहाल भीम ( BHIM ) सिर्फ हिंदी और इंग्लिश भाषा में उपलब्ध है लेकिन जल्द ही यह अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध होगा।

ये बिलकुल फ्री है लेकिन कुछ स्थिति में आपको किसी खास बैंक के लिए IMPS या UPI ट्रान्सफर के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं।

 भीम ( BHIM ) का उपयोग करने के लिए आपको मोबाइल बैंकिंग Activate करने की कोई जरुरत नहीं है, लेकिन आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक से जरुर जुड़ा हुआ होना चाहिए।

फिलहाल आप भीम ( BHIM ) में सिर्फ एक ही बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते हैं। आपको इस एप्प को सिर्फ अपना डेबिट कार्ड की जानकारी तथा अपना मोबाइल नंबर उपलब्ध करवाना होगा बाकि  जानकारी ये खुद प्राप्त कर लेगा। आपको ऐप के मेन मेन्यू में बैंक अकाउंट्स पर जाकर Set UPI-PIN ऑप्शन चुनना होगा। इसके बाद आपसे डेबिट कार्ड/एटीएम कार्ड के आखिरी 6 डिजिट और कार्ड की एक्सपायरी डेट पूछी जाएगी। ये इनपुट डालने पर आपके मोबाइल पर OTP आएगा, जिससे आप UPI-PIN सेट कर पाएंगे।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in