रूस का रोबोट सैनिक 'फ्लाइट' सीमा पर
रूस का रोबोट सैनिक 'फ्लाइट' सीमा पर

रूस का रोबोट सैनिक ‘फ्लाइट’ सीमा पर दुश्मन से लड़ेगा

0

नुक्‍कड़ टाइम्‍स

यूक्रेन के क्रीमिया प्रायद्वीप को लेकर रूस और पश्चिमी देशों में तनाव खत्‍म नहीं हो रहा है। आलम यह है कि शीत युद्ध के बाद पहली बार दोनों पक्षों ने मिसाइलें तैनात कर दी हैं। इसे देखते हुए रूस ने ऐसा रोबोट बनाया है जो उसकी सीमा में घुसपैठ करने वालों से निपटेगा।  इसे ‘फ्लाइट’ नाम दिया गया है।

परियोजा के प्रमुख इंजीनियर दिमित्री पेरमिनोव के मुताबिक, रोबोट कई उच्च तकनीक से लैस है। इसमें रडार सहित हाई डेफिनिशन (एचडी) और नाइट विजन कैमरे लगे हैं, जो किसी भी हलचल को पलक झपकते ही चार मील दूर से ही भांप लेता है। प्रायोगिक तौर पर दो रोबोट को रूसी सीमा पर तैनात भी कर दिया गया है। यह जमीन सहित आसमान पर भी नजर रखता है और कम ऊंचाई से उड़ने वाले ड्रोनों को भी मार गिरा सकता है। रोबोट ऊंचाई और उड़ान की गति के आधार पर उसके स्रोत का पता भी लगा सकता है।

परियोजना के मुख्यकार्यकारी अधिकारी लियो नोसेंको ने भी योजना की पुष्टि की है। साथ ही कहा कि वह रूसी सैन्य विभाग के साथ मिलकर कई परीक्षणों को अंजाम देने पर चर्चा कर रहे हैं। इस रोबोट में लगातार जरूरतों के आधार पर सुधार किए जा रहे हैं और आने वाले समय में यह और भी कई विशेषताओं से लैस होगा। एक दिन इसके परिचालन के लिए व्यक्ति की आवश्यकता नहीं होगी। यह स्वचालित होगा। यह केवल ड्रोन का पता लगाएगा, बल्कि उन्हें मार भी गिराएगा।

बेजोड़ क्षमता

– 7 किलोमीटर की रेंज में मौजूद व्यक्ति का पता लगा लेता है।

– 10 किलोमीटर के क्षेत्र में चल रही कार और ड्रोन इसके जद में आते हैं।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in