चीन के रोबोट पत्रकार ने काम करना शुरू
चीन के रोबोट पत्रकार ने काम करना शुरू

चीन के रोबोट पत्रकार ने काम करना शुरू किया

0

रोबोट अब इनसानों की नौकरियों पर बड़ा खतरा बनकर मडराने लगे हैं। पत्रकारिता जैसास चुनौतीपूर्ण क्षेत्र भी इससे अछूता नहीं रहा। चीन ने रोबोट पत्रकार ने काम करना शुरू कर दिया है। गुरुवार को इस रोबोट पत्रकार से एक लेख लिखने को कहा गया। इसने 300 कैरेक्‍टर का लेख पलक झपकते ही लिख दिया।

रोबोट के पहले लेख को ग्‍वांगझू के Southern Metropolis Daily में प्रकाशित किया गया। यह लेख वसंत महोत्सव पर्यटन पर उमड़ने वाली भीड़ पर है। पेकिंग विश्‍वविद्यालय के प्रोफेसर वान शिआओ जून के मुताबिक, शिआओ नान (Xiao Nan) नाम के इस रोबोट पत्रकार ने एक सेकंड में इस लेख को पूरा किया। इसकी खासियत यह है कि यह छोटे लेख से लेकर बड़ी रिपोर्ट भी न सिर्फ लिख सकता है, बल्कि उनका संपादन भी कर सकता है। लेखों का संपादन भी कर सकता है। जून उस टीम के प्रमुख हैं जो ऐसे रोबोट को बना रहा है।

खुद फैसले नहीं ले सकता

चीन के दैनिक अखबार ने जून के हवाले से लिखा है, ऐसा नहीं है कि रोबोट जल्‍दी ही पूरी तरह से संवाददाताओं की जगह ले लेंगे। फिलहाल यह रोबोट आमने-सामने साक्षात्‍कार नहीं लेने में सक्षम नहीं है। इसके अलावा यह सवालों के साथ सहज ज्ञान पर प्रतिक्रिया नहीं दे सकता और न ही साक्षात्‍कार या बातचीत से कोण ही निकालने में सक्षम है। लेकिन यह एक पूरक के तौर पर काम कर सकता है। हालांकि यह अखबार और संबंधित मीडिया के साथ संपादकों और संवाददाताओं की मदद करने में सक्षम हो जाएगा।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in