QR कोड से बेहतर होगी ज़िन्दगी
QR कोड से बेहतर होगी ज़िन्दगी

QR कोड से बेहतर होगी ज़िन्दगी

0

नोटबंदी के बाद  कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए BHIM ऐप लॉन्च किया गया जिसे मोबाइल यूजर्स ने हाथो हाथ लिया और उपयोग कर रहे हैं।  यह ऐप कई मायने में पेटीएम और दूसरे ई-वॉलेट से बेहतर है।  BHIM के बाद  इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजैक्शन को अब  और भी बेहतर बनाने के लिए  QR कोड लाने की तैयारी हो रही है।

qr_nukkadtimesचीन में वहां के QR को इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट के लिए सबसे ज्यादा यूज किया जाता है। इसी तर्ज पर भारत में भी QR कोड यानी क्विक रिस्पॉन्स कोड को 20 फरवरी को लॉन्च किया जाएगा। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने सभी बैंकों की एक मीटिंग आयोजित कर QR कोड के जरिए रीटेल पेमेंट करने के विकल्प पर सहमति बना ली।

QR कोड डेबिट कार्ड के लिए कॉमन इंटरफेस का काम करेगा.इन कार्ड्स में वीजा,मास्टर कार्ड और RuPay शामिल होंगे। इसके अलावा आधार कार्ड के जरिए किए जाने वाले पेमेंट्स और ट्रांस्फर भी QR कोड के जरिए किए जा सकेंगे। IndiaQR के जरिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) प्लेटफॉर्म से भी पेमेंट ऐक्सेप्ट किए जा सकेंगे। हालांकि बैंकर्स ने कहा है कि शुरुआती दौर में IndiaQR से वीजा, मास्टर कार्ड और RuPay को सपोर्ट करेंगे।

पेटीएम पहले से QR को पेमेंट लेने के लिए यूज करता है। ऐसा ही भीम ऐप में भी है। लेकिन इनकी सीमा निर्धारित होती है  यानि ये कोड वो लोग ही इस्तेमाल  कर सकते हैं जिनके पास पेटीएम अकाउंट हैं। लेकिन IndiaQR वो सभी लोग इस्तेमाल  कर सकते हैं जिनके पास डेबिट कार्ड्स हैं।
IndiaQR लॉन्च होने के बाद कोई भी शख्स जिसके पास स्मार्टफोन और बैंक अकाउंट है वो QR कोड के जरिए पेमेंट कर सकेगा। हालांकि इसके लिए बैंकों को मर्चेंट्स के साथ करार करना होगा। पेटीएम की तरह किसी भी मर्चेंट्स के यहां आप QR Code स्कैन करके पेमेंट दे सकेंगे। डेबिट कार्ड स्वाइप करने से आपको छुटकारा जाएगा।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in