स्‍मार्ट घड़ी स्‍वास्‍थ्‍य के साथ
स्‍मार्ट घड़ी स्‍वास्‍थ्‍य के साथ

स्‍मार्ट घड़ी स्‍वास्‍थ्‍य के साथ संक्रमण पर भी रखेगी नजर

0
एप्पल जैसी कंपनियां सेहत पर नजर रखने के लिए स्मार्ट घड़ियां बाजार में उतार चुकी हैं। लेकिन अमेरिका स्थित स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसीन के वैज्ञानिकों की मानें तो जल्द ही ये घड़ियां या फिटनेस बैंड समय रहते होने वाले संक्रमण से भी आगाह करेंगी।
पीएलओएस जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक वैज्ञानिक ऐसे रिस्ट बैंड को और अधिक परिष्कृत कर रहे हैं, ताकि इसमें लगे सेंसर दिल की गति और त्वचा के तापमान में होने वाले बदलाव को भांप सके। शोधकर्ताओं का कहना है कि सामान्य तौर पर ये उपकरण दिल की धड़कने, शरीर का तापमान नापते हैं। लेकिन पहली बार में ये भी पता लगाएंगे कि व्यक्ति संक्रमण का शिकार तो नहीं हो रहा और उसकी वजह से बीमार तो नहीं पड़ेगा।
प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर माइकल सिंडर के दल ले चेंज ऑफ हार्ट नाम से एक सॉफ्टवेयर डिजाइन किया है, तो त्वचा के तापमान और दिल की धड़कनों के आधार पर संभावित संक्रमण का समय रहते पता लगा सकता है।
ऐसे करता है काम 
प्रोफेसर सिंडर ने कहा,संक्रमण होने से पहले ही शरीर में जैविक क्रियाएं होने लगती है। ऐसे में  स्मार्ट वॉच या  रिस्ट मॉनिटर सात सेंसर के आधार पर संभावित इन बदलावों को मापेंगे। उदाहरण के लिए खून में ऑक्सीजन का स्तर कम होने पर दिल की धड़कने बढ़ जाती है। वहीं सर्दी जुकाम होने की स्थिति में त्वचा के तापमान में अंतर आता है।
ये होंगे फायदे
यह सॉफ्टवेयर डायबिटीज-2 के मरीज के शरीर में इंसुलिन के स्तर की जानकारी दे सकेगा। ताकि समय रहते वह अधिक शर्करा होने पर उपाय करे या कम शर्करा होने पर ले।
कीमत भी ज्‍यादा नहीं
अनुमान के मुताबिक इस सॉफ्टवेयर से युक्त उपकरण की कीमत 30 डॉलर (करीब दो हजार रुपये) से 794 डॉलर(करीब 55 हजार रुपये) हो सकता है। दुनिया में इस समय पांच करोड़ से अधिक स्मार्ट वॉच और दो करोड़ से अधिक फिटनेस मॉनिटर का इस्तेमाल किया जा रहा है।
Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in