जयललिता के नाम सिल्‍वर जुबली फिल्‍म
जयललिता के नाम सिल्‍वर जुबली फिल्‍म

जयललिता के नाम सिल्‍वर जुबली फिल्‍म का रिकॉर्ड

0
Showing 1 of 2

नुक्‍कड़ टाइम्‍स

जयललिता ने अपने कॅरियर के दौरान पांच भाषाओं में 140 फिल्‍मों में काम किया। ये फिल्‍में तमिल, तेलुगु, कन्‍नड़, मलयालम और हिन्‍दी में थीं। थंगागूपुरम् और थंगाचिल्‍लई से उन्‍हें प्रसिद्धि मिली। उनकी अधिकांश फिल्‍में सिल्‍वर जुबली रहीं, जो एक विश्‍व कीर्तिमान है। 125 फिल्‍मों में वह लीड रोल में थीं और 119 ने बॉक्‍स ऑफिस पर धमाल मचाया। तमिल में उनकी 85 में से 80 फिल्‍में हिट रहीं। इसके अलावा उन्‍होंने तेलुगु में उनकी 28 फिल्‍में सिल्‍वर जुबली रहीं। उन्‍होंने मरुधर गोपालन चंद्रन (एमजीआर) के साथ 28 तमिल फिल्‍में कीं।

हिन्‍दी में एकमात्र फिल्‍म भी सुपरहिट

उन्‍होंने धर्मेंद्र अभिनीत हिंदी फिल्‍म ‘इज्‍जत’ में भी काम किया। यह उनकी एकमात्र हिंदी फिल्‍म है जो बहुत सफल रही। इसमें उन्‍होंने एक पहाड़ी लड़की की भूमिका निभाई है। 1965-77 तक वह देश की सबसे महंगी अभिनेत्री रहीं।

अपनी पहली फिल्‍म ही नहीं देख पाईं

15 साल की उम्र में जयललिता का फिल्‍मी कॅरियर कन्‍नड़ फिल्‍म चिन्‍नाडा गोम्‍बे से शुरू हुआ। यह फिल्‍म 1964 में रिलीज हुई और बहुत बहुत सफल रही। इसके बाद 1965 में पहली तमिल फिल्‍म वेन्निरा आडई और 1966 में पहली तेलुगु फिल्‍म मानुशुलू मामतालु आई। 1980 में उनकी आखिरी फिल्‍म Nadhiyai Thedi Vandha Kadal आई। सेंसर बोर्ड से फिल्‍म Vennira Aadai को ‘ए’ ग्रेड का सर्टिफिकेट मिला। रोचक बात यह कि अपनी पहली फिल्‍म ही वह नहीं देख पाईं, क्‍योंकि वह नाबालिग थीं। इस फिल्‍म में उन्‍होंने विधवा की भूमिका निभाई थी।

पहली फिल्‍म अंग्रेजी में थी

मैसूर रियासत (अब कर्नाटक) के मंड्या जिले में ब्राह्मण परिवार में जन्‍मी जयललिता जब दो साल की थीं, तभी उनके पिता चल बसे। इसके बाद मां वेदवती उन्‍हें लेकर अपने माता-पिता के पास बंगलोर (अब बेंगलुरु) चली आईं। वहां उन्‍होंने तमिल फिल्‍मों में काम करना संध्‍या नाम से काम करना शुरू किया। जयललिता शहर के बिशप कॉटन गर्ल्‍स स्‍कूल में पढ़ने लगीं। वह मेधावी थीं, इसलिए आगे की पढ़ाई के लिए सरकार की तरफ से उन्‍हें स्‍कॉलरशिप का प्रस्‍ताव मिला। लेकिन संभवत: उन्‍होंने इसे ठुकरा दिया, क्‍योंकि परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत खराब थी और पढ़ाई जारी रखना मुश्किल था। तब मां के बार-बार कहने पर स्‍कूल के दिनों में ही उन्‍होंने फिल्‍म में काम करना शुरू किया। उनकी पहली फिल्‍म Epistle अंग्रेजी में थी जो 1961 में रिलीज हुई। इसके निर्माता पूर्व राष्‍ट्रपति डॉ. वी.वी गि‍रि के बेटे शंकर गिरि थे।

 स्‍कर्ट पहनने वाली पहली अभिनेत्री

वह पहली तमिल अभिनेत्री थी जिस पर स्‍लीवलेस ब्‍लाउज में झरने में नहाने का दृश्‍य फिल्‍माया गया। इसके अलावा तमिल फिल्‍मों में स्‍कर्ट पहनने वाली पहली अभिनेत्री जयललिता ही हैं। फिल्‍मी कॅरियर के दौरान उन्‍हें अभिनेता शोबन बाबू से प्रेम हुआ, लेकिन शादी नहीं हो पाई। तमिल अभिनेता, निर्माता, निर्देशक गोपालन रामचंद्रन (एमजीआर) के साथ उनकी जोड़ी सुपरहिट रही और दोनों ने 28 हिट फिल्‍म दिए।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in