एक नयी और अच्छी शुरुआत योगी की
एक नयी और अच्छी शुरुआत योगी की

एक नयी और अच्छी शुरुआत योगी की

0

नुक्कड़ टाइम्स : योगी सरकार की मंगलवार को पहली कैबिनेट मीटिंग हुई। सरकार ने कुछ अहम फैसलों का एलान किया। 2 करोड़ 15 लाख किसानों के एक लाख रुपए तक कर्ज माफ कर दिए गए हैं। गेहूं खरीद पर सरकार ने कहा- इस बार बंपर फसल हुई है। 7 हजार गेहूं खरीद केंद्र बनाए जाएंगे। 80 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जाएगा। सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा- हमारी सरकार ने नवमी पर नौ फैसले लिए। ये संयोग है।

यूपी में करीब 2 करोड़ 15 लाख किसान हैं। 1 करोड़ 83 लाख सीमांत जबकि 30 लाख लघु किसान और इनकी कर्जमाफी का मतलब था सरकार के लिए 62 हजार करोड़ रुपये का इंतज़ाम करना। लघु किसान वो होते हैं जिनके पास 1 से 2 हेक्टेयर जमीन होती है। जबकि सीमांत किसान उन्हें कहा जाता है जिनके पास 1 हेक्टेयर से भी कम जमीन होती है। यूपी सरकार ने किसानों के कर्जमाफी के लिए केंद्र से मदद मांगी थी लेकिन कानूनी पेंच के कारण योगी सरकार ने अपने संसाधनों से ही कर्ज माफी का फैसला करने वाली है।

इसके अलावा सरकार 80 लाख मीट्रिक गेंहू खरीदेगी। 5000 गेहूं खरीद केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जिन्हें मुख्यमंत्रियों द्वारा देख रेख किया जाएगा। समर्थन मूल्य का पैसा सीधा किसानों के खाते में जाएगा। बिचोलिए खत्म होंगे। आलू के किसानों को राहत पहुंचाई जाएगी। आलू खरीद के लिए तीन लोगों की कमेटी बनेगी।

यूपी सरकार में मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि एंटी रोमियो दस्ता अच्छा काम कर रहा है। अभियान की वाहवाही हुई है। दस्ता थाना स्तर पर बनाया गया है। दस्ता अधिकारियों से ब्रीफिंग लेकर निकलता है दस्ता। उन्होंने कहा कि दस्ते का निर्देश दिए गए हैं कि कपल को परेशान ना किया जाए। कपल को परेशान करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

 

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in