त्रिपुरा, मेघालय-नागालैंड में
त्रिपुरा, मेघालय-नागालैंड में

त्रिपुरा, मेघालय-नागालैंड में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान

0

नॉर्थ-ईस्ट के तीन राज्य त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड के विधानसभा चुनावों की तारीखों का गुरुवार को एलान कर दिया गया। तीनों राज्यों में दो फेज में चुनाव होंगे। इलेक्शन कमीशन ने बताया कि त्रिपुरा में 18 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। वहीं, मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होंगे। तीनों राज्यों के नतीजे एक साथ 3 मार्च को आएंगे। इन राज्यों में पहली बार VVPAT (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) का इस्तेमाल होगा।

चीफ इलेक्शन कमिश्नर एके जोती ने बताया- “आचार संहिता अभी से लागू हो गई है। तीनों राज्यों में EVM और VVPAT का इस्तेमाल किया जाएगा। सभी उम्मीदवारों को इस बारे में जानकारी दी जाएगी। कैंडिडेट्स या उनके रिप्रेंजेटेटिव इन्हें चेक भी कर सकेंगे।VVPAT से निकली स्लिप्स को भी चेक किया जाएगा। काउंटिंग के दौरान इनका इस्तेमाल किया जा सकेगा। तीनो राज्यों से जुड़ा कोई पॉलिसी अनाउंसमेंट नहीं किया जा सकेगा। केंद्र को भी इसे मानना होगा।”

इन तीनों ही राज्यों में विधानसभा की 60-60 सीटें हैं। तीनों विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: 6 मार्च, 13 मार्च और 14 मार्च को समाप्त हो रहा है। मेघालय में विधानसभा की 60 सीटें हैं। वर्तमान में यहां पिछले दो बार से कांग्रेस की सरकार है। राज्य में मुख्य लड़ाई कांग्रेस, बीजेपी और एनपीपी के बीच है। साल 2013 के चुनावों में यहां बीजेपी का खाता भी नहीं खुला था। उस चुनाव में 13 निर्दलय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी। त्रिपुरा में विधानसभा की 60 सीटें हैं। यहां अभी लेफ्ट की सरकार है। साल 1998 से राज्य में माणिक सरकार मुख्यमंत्री हैं। नागालैंड में विधानसभा की 60 सीटें हैं। यहां साल 2003 से नागालैंड पीपुल्स फ्रंट की सरकार है। एनपीएफ, एनडीए की सहयोगी पार्टी है। यहां एनपीएफ-बीजेपी की लड़ाई कांग्रेस से है।

 

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in