मुंबई ब्लास्ट मामले में अबू सलेम सहित
मुंबई ब्लास्ट मामले में अबू सलेम सहित

मुंबई ब्लास्ट मामले में अबू सलेम सहित 5 दोषी

0

1993 के बॉम्बे बम ब्लास्ट केस में अंडरवर्ल्ड डॉन अबु सलेम समेत 7 लोगों पर टाडा कोर्ट ने शुक्रवार को फैसला सुनाया। कोर्ट ने सलेम समेत मुस्तफा दोसा, फिरोज खान, ताहिर मर्चेंट, करीमुल्ला शेख और रियाज सिद्दीकी को दोषी करार दिया। एक आरोपी अब्दुल कयूम को बरी कर दिया गया। इससे पहले 2007 में हुई सुनवाई के पहले फेज में टाडा कोर्ट ने याकूब मेमन और संजय दत्त समेत 100 लोगों को दोषी ठहराया था, जबकि 23 लोग बरी हुए थे।

आरोपी अब्दुल कय्युम को कोर्ट ने मुंबई धमाके के सभी आरोप से बरी कर दिया है हालांकि उन्हें निची मुचलके पर छोड़ दिया है। रियाज सिद्दीकी को भी कोर्ट ने टाटा के तहत दोषी पाया। हालांकि ये भी कहा कि सरकारी पक्ष ये साबित करने में नाकाम रहा कि रियाज इस षड्यंत्र रचने में शामिल था। टाडा कोर्ट ने इस मामले में अंडरवर्ल्‍ड डॉन अबू सलेम को भी दोषी करार दिया है। उस पर षड्यंत्र रचने और आतंकी गतिविधि का जुर्म साबित हुआ है।

अबु सलेम को पुर्तगाल सरकार ने इस शर्त के साथ भारत को सौंपा था कि उसे किसी भी मामले में मौत की सजा नहीं दी जाएगी। सलेम को पुर्तगाल पुलिस ने जब गिरफ्तार किया था तो वह एक होटल में अपनी गर्लफ्रेंड और बॉलीवुड एक्ट्रेस मोनिका बेदी के साथ था। अन्य पांचों आरोपियों को भी दुबई से भारत लाया गया था। बहरहाल इन धमाकों के पीड़ित परिवारों को शुक्रवार को सुनाए जाने वाले फैसले का बेसब्री से इंतजार था।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in