140 साल हो गए टेस्ट मैच क्रिकेट के
140 साल हो गए टेस्ट मैच क्रिकेट के

140 साल हो गए टेस्ट मैच क्रिकेट के

0

गूगल ने टेस्ट मैच को समर्पित डूडल बनाया है, जिसमें बैट्समैन और फील्डर को दिखाया गया है। डूडल में बैटिंग करने के बाद बैट्समैन भागते और फील्डर्स बॉल कैच करने की कोशिश करते दिखाए गए हैं। पहला आधिकारिक टेस्ट मैच 15-19 मार्च 1877 को यानी आज के दिन ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में खेला गया था।  इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया इस पहले मैच का विजेता ऑस्ट्रेलिया था, जिसने 45 रन से जीत हासिल की थी।  इस ऐतिहासिक दिन को गूगल भी सेलिब्रेट कर रहा है।

इस टेस्ट मैच की कोई समयसीमा नहीं थी।  दोनों टीमों को दो दो पारियां खेलनी थीं, चाहे इसके लिए कितने दिन भी लगें। इसी मैच में ऑस्ट्रेलिया के बिली मिडविंटर ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार पांच विकेट लिए। इसके बाद इसी मैच में इंग्लैंड के अल्फ्रेड शॉ ने पांच और ऑस्ट्रेलिया के टॉम कैंडल ने सात विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने बैनरमैन की सेंचुरी की बदौलत 245 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 196 रनों पर आउट हो गई। हालांकि ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में बैनरमैन चल नहीं पाए और पूरी टीम 104 रनों पर आउट हो गई। दूसरी पारी में इंग्लैंड को जीतने के लिए सिर्फ 153 रन बनाने थे लेकिन पूरी टीम 108 रन बनाकर आउट हो गई। पहला टेस्ट मैच चार दिनों तक खेला गया।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in