प्‍लॉट शुभ हुआ तो मालामाल, नहीं तो
प्‍लॉट शुभ हुआ तो मालामाल, नहीं तो

प्‍लॉट शुभ हुआ तो मालामाल, नहीं तो कंगाल

0

वास्‍तु

नुक्‍कड़ टाइम्‍स

अगर आप घर बनाने के लिए प्‍लॉट खरीदने जा रहे हैं तो इसका चुनाव वास्‍तु शास्‍त्र के हिसाब से करें। इससे आप भविष्‍य में आने वाली परेशानियों से तो बचेंगे ही, धन-संपत्ति में वृद्धि और खुशहारी का रास्‍ता भी खुलेगा। प्‍लॉट खरीदते समय उसका आकार कैसा है, इस पर जरूर ध्‍यान दें।

1.    आयताकार: प्‍लॉट के आमन-सामने के हिस्‍से की लंबाई समान है तो यह आयताकार होगा। यह अत्‍यंत शुभकारी होता है। लंबाई उत्‍तर और चौड़ाई पश्चिम की ओर होने पर यह ज्‍यादा अच्‍छी मानी जाती है। ऐसी जमीन पर बने घर में रहने वाले का स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहता है। यह सम्‍पन्‍नता और खुशहाली भी लाती है।

2.    वर्गाकार: चारों तरफ से एक समान लंबाई एवं चौड़ाई वाला प्‍लॉट वर्गाकार कहलाता है। इसे भी अत्‍यंत शुभ माना जाता है। यह हर तरह से खुशहाली लाता है। अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के साथ धन की भी प्राप्ति होगी।

3.    गोलाकार: ऐसी जमीन अशुभ मानी जाती है, क्‍योंकि इसमें उन्‍नति और खुशी नहीं आती है। इसे खरीदने का मतलब दुर्भाग्‍य को न्‍योता देना है।

4.    अंडाकार, अर्द्ध गोलाकार: गोलाकार प्‍लॉट की तरह यह भी अशुभ होती है। इसमें उन्‍नति के रास्‍ते बंद होते हैं। बीमारी, हानि और कई तरह की समस्‍याएं भी घेर लेती हैं।

5.    विषमकोण: इस तरह के प्‍लॉट का कोई दो हिस्‍सा ही समानान्‍तर होता है। हालांकि ऐसी जमीन शुभ मानी जाती है, लेकिन इसमें दिशा मायने रखती है। अगर दिशा के हिसाब से इसका आकार अच्‍छा है तो उन्‍नति और खुशहाली लाती है।

6.    त्रिकोण: तिकोना प्‍लॉट अच्‍छा नहीं होता है, क्‍योंकि इसमें हमेशा आग लगने का डर बना रहता है।

7.    पंचकोणीय, षट्कोणीय या अष्‍टकोणीय: ऐसे प्‍लॉट पर तो घर बनाना ही नहीं चाहिए। इसमें रहने वाले लोगहमेशा अज्ञात भय से ग्रस्‍त रहते हैं।

8.    गौ मुखी: सामने से पतला और पीछे चौड़ाई लिये हुए प्‍लॉट गौ मुखी कहलाता है। रहने के लिहाज से यह बेहद शुभ माना जाता है। यह गृह स्‍वामी के घर में खुशहाली लाता है।

9.    सिंह मुखी: सामने से चौड़ा और पीछे से पतला प्‍लॉट सिंह मुखी कहलाता है। यह व्‍यापारिक लिहाज से अच्‍छा होता है, लेकिन रहने के लिहाज से अशुभ।

10.   कटे कोने वाला: प्‍लॉट का कोना कटा हो तो कतई नहीं खरीदें। बहुत जरूरी हो तो वास्‍तु विशेषज्ञ की सलाह पर ही इसे खरीदें। कटे कोने वाले प्‍लॉट अशुभ माने जाते हैं।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in