डाइनिंग टेबल पर इन बातों का ध्‍यान
डाइनिंग टेबल पर इन बातों का ध्‍यान

डाइनिंग टेबल पर इन बातों का ध्‍यान रखें, वरना पछताएंगे

0

नुक्‍कड़ टाइम्‍स। डाइनिंग टेबल पर घर के मुखिया और बच्‍चों के बैठने की दिशा का खास ख्‍याल रखना चाहिए। अगर दिशा गलत हुई तो बच्‍चे न सिर्फ हाथ से निकल जाएंगे, बल्कि आप पर भी नियंत्रण करने की कोशिश करेंगे। दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके खाने से पेट की बीमारियां तो होंगी ही, घर में झगड़े भी हो सकते हैं। डाइनिंग रूम दक्षिण-पश्चिम दिशा में बिल्‍कुल नहीं हो, क्‍योंकि यह अच्‍छे परिणाम नहीं देता।

पढ़ें- डाइनिंग रूम सही दिशा में नहीं है तो परेशान रहेंगे

ये काम बिल्‍कुल न करें

1. बच्‍चों को डाइनिंग टेबल के उत्‍तर-पश्चिम कोने पर नहीं बैठाना चाहिए। इससे बच्‍चे माता-पिता पर हावी होकर उन पर शासन करने लगते हैं।

2. डाइनिंग रूम का दरवाजा दक्षिण की ओर यानी दक्षिण की दीवार में बिल्‍कुल नहीं बनाना चाहिए।

3. भोजन करते समय परिवार के किसी सदस्‍य का मुंह दक्षिण की ओर नहीं होना चाहिए, क्‍योंकि इससे परिवार में विवाद होते हैं।





4. चौकोर या आयताकार डाइनिंग टेबल सबसे अच्‍छे होते हैं। जहां तक संभव हो गोलाकार, अण्‍डाकार या अन्‍य आकार के डाइनिंग टेबल रखने से परहेज करें। यदि गोलाकार टेबल रखते हैं तो इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें।

5. डाइनिंग टेबल छत की बीम के नीचे नहीं हो और यह दीवार से भी लगा हुआ नहीं हो।

6. डाइनिंग रूम से शौचालय की दीवार नहीं लगी हो। हालांकि कपड़े धोने का कमरा साथ में लगा हो तो बाथरूम होने से कोई दिक्‍कत नहीं होगी।

7. घर का मुख्‍य द्वार और डाइनिंग रूम का प्रवेश द्वार आमने-सामने नहीं होना चाहिए।

8. डाइनिंग टेबल को किसी भी सूरत में उत्‍तर-पूर्व दीवार से सटाकर नहीं रखें। कोशिश करें कि पूर्व या उत्‍तरी दीवार से भी नहीं सटा हो।

9. दक्षिण दिशा में मुंह करके नहीं खाएं। इससे अपच और पेट की अन्‍य समस्‍याओं का सामना करना पड़ेगा।

10. यदि इस कमरे में फ्रिज रखना चाहते हैं तो दक्षिण-‍पश्चिम दिशा अच्‍छी रहेगी। अगर उस दिशा में जगह नहीं है तो दक्षिण या पश्चिम में रख सकते हैं। अगर यह भी संभव नहीं हो तो दक्षिण-पूर्व या उत्‍तर-पश्चिम कोने में भी रख सकते हैं। जितना हो सके कोशिा करें कि फ्रिज पूर्व, उत्‍तर या उत्‍तर-पूर्व दिशा में न हो।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in