अगले राष्ट्रपति के लिए मतगणना शुरू
अगले राष्ट्रपति के लिए मतगणना शुरू

अगले राष्ट्रपति के लिए मतगणना शुरू

0

राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना अभी जारी है जिसमें अधिकतर मत सत्तारूढ़ गठबंधन राजग के उम्मीदवार राम नाथ कोविंद के पक्ष में आते दिख रहे हैं। चुनाव में उनकी टक्कर विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार से है।

संसद भवन में मतगणना जारी है। एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और यूपीए की मीरा कुमार में से एक नेता अगला राष्ट्रपति होगा। दोनों में से कोई भी जीते, देश को केआर नारायणन के बाद दूसरा दलित राष्ट्रपति मिलना तय है। वे 1997 में चुने गए थे। वैसे, पलड़ा कोविंद का भारी है। वोटिंग से पहले उन्हें 63% वोटों का समर्थन प्राप्त था। लेकिन उम्मीद से ज्यादा करीब 70% वोटिंग उनके समर्थन में होने का अनुमान है। सभी राज्यों से वोट के बैलेट बॉक्स संसद पहले ही पहुंच चुके हैं और संसद में कड़ी सुरक्षा में उसे रखा गया है। मतगणना में सबसे पहले संसद भवन की मतपेटी खोली जाती है और फिर राज्यों से आई मतपेटियों को वर्णमाला के आधार पर खोला जाता है। वोटों की गिनती चार अलग-अलग मेजों पर होगी और आठ चरण की मतगणना होगी। राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 32 जगहों पर मतदान हुआ था। इनमें 29 राज्य, दिल्ली और पुडुचेरी समेत दो केंद्र शासित प्रदेश और संसद भवन शामिल है जहां पर राज्यसभा और लोकसभा के सांसदों ने मतदान किया।

नतीजों के ठीक पहले मीरा कुमार ने कहा, “मैंने विचारधारा के तहत ये लड़ाई लड़ी है।” जीत-हार के सवाल पर मीरा ने कहा कि इस तरह के सवाल पर आज पूछा जाना सही नहीं है। राष्ट्रपति चुनाव में क्रॉस वोटिंग पर मीरा बोलीं, “सभी को अपने मन से वोट देने का हक है। मैं इस शब्द का इस्तेमाल नहीं करना चाहूंगी।”

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in