एफिल टावर के चारों तरफ बनेगी
एफिल टावर के चारों तरफ बनेगी

एफिल टावर के चारों तरफ बनेगी बुलेटप्रूफ कांच की दीवार

0

नुक्‍कड़ टाइम्‍स। दुनियाभर में प्रसिद्ध फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थित एफिल टावर के चारों ओर कांच की बुलेटप्रूफ दीवार बनाई जाएगी। यह दीवार ढाई मीटर ऊंची होगी। पेरिस में बढ़ रहे आतंकी हमलों के चलते यह फैसला लिया गया है।

पेरिस के डिप्‍टी मेयर जेन फ्रैंक्‍वाइस ने गुरुवार को कहा कि इस साल के अंत तक दीवार बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इस पर करीब 20 मिलियन यूरो यानी करीब 1.42 अरब रुपये खर्च होने का अनुमान है। इससे पहले 324 मीटर ऊंचे एफिल टावर के आसपास मेटल फेंसिंग को हटाया जाएगा। इसे यूरो 2016 फुटबॉल टूर्नामेंट के दौरान लगाया गया था। बयान में कहा गया कि पेरिस पर आतंकी खतरा मंडरा रहा है। इस लिहाज से एफिल टावर सबसे असुरक्षितहै।

जेन ने कहा कि कांच की दीवार लगने के बाद कोई व्‍यक्ति या गाड़ी टावर तक नहीं पहुंच पाएगी। यहां सालाना करीब 60 लाख लोग इस ऐतिहासिक टावर को देखने के लिए आते हैं। हालांकि कुछ पार्षदों ने कहा कि टावर के इर्द-गिर्द दीवार खड़ी कर देने से यह किले में तब्‍दील हो जाएगा। साथ ही आशंका जताई कि ऐसा करने से पर्यटकों की तादाद भी कम हो जाएगी, क्‍योंकि दीवार बनने के बाद लोग इसके साथ अपनी तस्‍वीरें नहीं ले पाएंगे। बता दें कि पेरिस में 2015 में हुए जिहादी हमले में 130 लोग मारे गए थे।

एफिल टावर का निर्माण 28 जनवरी, 1887 को शुरू हुआ था। 15 मार्च, 1889 को यह बनकर तैयार हो गया था। 31 मार्च, 1889 को इसका उद्घाटन किया गया। एक इंजीनियर गुस्‍ताव एफिल ने इसका डिजाइन तैयार किया था। रॉट आरन से निर्मितइस टावर का नाम उसी इं‍जीनियर के नाम पर रखा गया है।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in