एयर इंडिया में 49 प्रतिशत एफडीआई को
एयर इंडिया में 49 प्रतिशत एफडीआई को

एयर इंडिया में 49 प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी

0

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को सिंगल ब्रांड रीटेल (एकल ब्रांड खुदरा कारोबार) सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिये प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति में राहत के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडलने बुधवार को सरकारी मंजूरी के जरिये एयर इंडिया में विदेशी एयरलाइंस को 49 प्रतिशत तक हिस्सेदारी खरीदने के प्रावधान वाले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। एयर इंडिया की बड़ी हिस्सेदारी भारतीय नागरिक के हाथों में बनी रहेगी।

सरकार का पॉलिसी में छूट देने का उद्देश्य अधिक विदेशी निवेशकों के अनुकूल वातावरण प्रदान करना है ताकि आर्थिक विकास को बढ़ावा मिले और नौकरियों का सृजन हो सके। अप्रैल-सितंबर के दौरान एफडीआई में 17 प्रतिशत बढ़कर 25.35 अरब डॉलर हो गया। 2016-17 में भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 9 प्रतिशत बढ़कर 43.48 अरब डॉलर हो गया।

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और कनाडा के बीच विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग संबंधी सहमति पत्र (एमओयू) को मंजूरी प्रदान कर दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कनाडा के साथ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संबंधी एमओयू को मंजूरी दी गई। इस सहमति पत्र में भारत और कनाडा की अकादमिक संस्थाओं के बीच अनुसंधान एवं शोध तथा वैज्ञानिक सहयोग को मजबूत बनाने और इस उद्देश्य के लिए एक तंत्र तैयार करने की बात कही गई है।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in