करणी सेना ने किया संजय लीला भंसाली पर
करणी सेना ने किया संजय लीला भंसाली पर

करणी सेना ने किया संजय लीला भंसाली पर हमला

1

फिल्म पद्मावती की शूटिंग के दौरान रानी पद्मावती को अलाउद्दीन खिलजी की प्रेमिका बताने और रानी से जुड़े तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश करने का आरोप लगाते हुए करणी सेना के कार्यकर्ताओं ने मशहूर निर्देशक संजय लीला भंसाली को थप्पड़ मार दिया। करणी सेना के लोगों ने फिल्म के सेट पर पहुंचकर काफी तोड़फोड़ भी की और शूटिंग के उपकरणों को तहस नहस कर दिया। इस संगठन का आरोप है कि भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ में इतिहास से जुड़े तथ्यों से छेड़छाड़ की जा रही है और इसके विरोध में ये कदम उठाया गया है।

राजपूत करणी सेना के लीडर लोकेंद्र सिंह कालवी ने कहा- जिस रानी ने देश और कुल की मर्यादा के लिए 16 हजार रानियों के साथ जौहर कर लिया था, उसे इस फिल्म में खिलजी की प्रेमिका के रूप में दिखाना बेहद आपत्तिजनक है। इस पूरी कहानी को ही ग्लैमराइज करके दिखाना हमारी संस्कृति पर तमाचा है। हम चुप नहीं रहेंगे। ये फिल्मकार क्रिएटिविटी के नाम पर हमारे इतिहास के साथ कुछ भी कर दें और हम चुप बैठें, ये कैसे हो सकता है? ये फिल्म बननी नहीं चाहिए। महिपाल सिंह का कहना है कि रानी पद्मावती के साथ अलाउद्दीन खिलजी का जो रोमांस दिखाने की कोशिश, कथित तौर पर  फिल्म में की जा रही है, वो सरासर गलत है। उन्होंने कहा कि पद्मावती वो महिला थीं जिन्होंने अपनी आन-बान-शान के लिए जौहर किया था।

padmawati_nukkadtimes

रानी पद्मावती को पद्मिनी के नाम से भी जाना जाता था। वे चित्तौड़गढ़ की रानी और राजा रतनसिंह की पत्नी थीं। इन्हें बेहद खूबसूरत माना जाता था।  कहा जाता है कि खिलजी वंश का शासक अलाउद्दीन खिलजी पद्मावती को पाना चाहता था। रानी को जब ये पता चला तो उन्होंने कई दूसरी राजपूत महिलाओं के साथ जौहर कर लिया। इतिहासकारों की मानें तो पद्मावती एक काल्पनिक चरित्र है। पद्मावती के बारे में अकबर के शासनकाल में लिखा गया था जबकि खिलजी का शासन कल १२ वी शताब्दी में था और अकबर का १५ वी शताब्दी में।

‘पद्मावती’ राजस्थानी पृष्ठभूमि की कहानी है। फिल्म में शाहिद कपूर पद्मावती के पति और राजपूत शासक राजा रतन सिंह की भूमिका में हैं जबकि रनवीर सिंह सल्तनत काल में दिल्ली के शासक अलाउद्दीन खिलजी की भूमिका निभा रहे हैं, जिसे रानी पद्मावती से प्रेम हो गया था। फिल्म में पद्मावती की भूमिका में दीपिका पादुकोण हैं।

 

Share.

1 Comment

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in