गुड मॉर्निंग आज पेट्रोल का रेट क्या
गुड मॉर्निंग आज पेट्रोल का रेट क्या

गुड मॉर्निंग आज पेट्रोल का रेट क्या है ?

0

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गुरुवार को कटौती का ऐलान किया गया। पेट्रोल की कीमत में 1.12 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई, जबकि डीजल 1.24 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ है। नई कीमतें 16 जून से प्रभावी होंगी। दरअसल, पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना बदलने की व्यवस्था आज (शुक्रवार) से लागू हो जाएगी।

हर दिन के लिए इनके नये दाम रहेंगे जो कि सुबह छह बजे से लेकर अगली सुबह छह बजे तक यानी 24 घंटे लागू रहेंगे। इससे पहले एक जून को पेट्रोल के दाम में 1.23 रुपए प्रति लीटर व डीजल के दाम में 0.89 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी। पब्लिक सेक्टर की तेल विपणन कंपनी आईओसी, बीपीसीएल व एचपीसीएल ने इसके लिए स्वचालित प्रणाली लगा दी है। सरकार ने पांच शहरों में पेट्रोल व डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय करने की प्रायोगिक परियोजना के सफल होने के बाद देश भर में इसे लागू करने का फैसला किया है।

दरअसल, बीते बुधवार को पेट्रोलियम कंपनियों के रोज पेट्रोल-डीजल के दाम बदलने के प्रस्ताव के विरोध में डीलरों द्वारा आहूत हड़ताल बुधवार को वापस ले ली गई थी। इसके साथ ही शुक्रवार (16 जून) से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोज बदलाव का रास्ता साफ हो गया था। सरकार ने डीलरों की यह मांग मान ली थी कि कीमतों की घोषणा आधी रात को करने के बजाए सुबह छह बजे की जाए। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पत्रकारों से कहा था कि डीलर नए समय और देशव्यापी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन 16 जून से करने पर राजी हो गए हैं। प्रधान ने कहा, “कुछ व्यावहारिक कठिनाइयां थीं, जो हमने आज सभी तीन पेट्रोलियम डीलरों एसोसिएशन के नेतृत्व के साथ बैठक के दौरान हल कर ली है। दैनिक कीमतें सुबह छह बजे बदली जाएंगी”।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in