मुश्किल में पड़ सकती हैं IT सेक्टर की कई
मुश्किल में पड़ सकती हैं IT सेक्टर की कई

मुश्किल में पड़ सकती हैं IT सेक्टर की कई नौकरियां

0

अमेरिका में वीसा नियमों की सख्ती ने आईटी प्रोफेशनल्स के लिए नयी मुसीबत कड़ी कर दी है। । आईटी सेक्टर में जॉब को लेकर नई मुश्किलें शुरू हो सकती हैं।  नौकरी बचने  के लिए अब खुद को नयी टेक्नोलॉजी के साथ तैयार रखना जरुरी  हो गया है।

आईटी कंपनियों के एसोसिएशन नैसक़ॉम ने कहा है कि आईटी इंडस्ट्री  में लाखों लोगों की नौकरियां जा सकती हैं। नैसक़ॉम के मुताबिक आईटी इंडस्ट्रीे के 10 लाख प्रोफेशनल्स की नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है क्‍योंकि लोग बदलती जरूरतों के मुताबिक खुद को अपडेट नहीं कर रहे हैं। आशंका है कि इस साल आईटी कंपनियां नए लोगों की भर्तियों में 40 फीसदी की कटौती करेंगी। हालांकि जानकारों की मानें तो खतरा उन लोगों को भी है, जो अपने कौशल(स्किल) को लगातार निखारते नहीं हैं।

जानकारों के मुताबिक कंपनियां आईटी प्रोफेशनल्स  के लगातार स्कील डेवपलमेंट को लेकर चिंतित रहती हैं, लिहाजा वो इनहाउस ट्रेनिंग की व्यवस्था करती है, लेकिन अगर ये सुविधा नहीं भी मिलती है तो प्रोफेशनल्स के लिए ऑनलाइन कोर्स, ईवनिंग क्लासेज और क्रैश कोर्स भी मौजूद हैं।यही नहीं इंडिया के आईटी प्रोफेशनल्स  ने अपने टैलेंट का डंका विदेशों में भी बजाया है, लेकिन हाल ही में अमेरिका में ट्रंप का हड़कंप, दूसरी तरफ तेजी से ऑटोमेशन ने आईटी सेक्टर में नौकरियों की संभावनाओं पर खतरा मंडरा रहा है।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in