मोबाइल नंबर के लिए भी आधार अनिवार्य
मोबाइल नंबर के लिए भी आधार अनिवार्य

मोबाइल नंबर के लिए भी आधार अनिवार्य करने की तैयारी

0

अब मोबाइल नंबर के लिए भी आधार अनिवार्य करने की तैयारी की जा रही है। अब सभी मोबाइल नबंर्स को आधार कार्ड से जोड़ना जरूरी होगा। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने टेलीकॉम कंपनियों को एक नोटिस भेजा है जिसमें यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि उपभोक्ताओं  के मोबाइल नंबर उनके आधार से जुड़े हों। इस प्रक्रिया को एक साल में पूरा करने के लिए कहा गया है। हाल ही में इनकम टैक्स फाइल करने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य किया गया है।

आदेश के मुताबिक यह प्रक्रिया 6 फरवरी 2018 से पहले पूरी हो जानी चाहिए। यानी इसके बाद संभव है कि जिस उपभोक्ताओं  ने आधार कार्ड देकर जांच नहीं कराया उनकी सर्विस बंद की जा सकती हैं। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम के एक वक़्तव्य के मुताबिक उन्हें उम्मीद है कि यह प्रक्रिया एक साल के अंदर पूरी कर ली जाएगी।

सभी टेलीकॉम कंपनियों सभी मौजूदा उपभोक्ताओं  की जांच फिर से करेंगे। इनमें प्रीपेड और पोस्टपेड उपभोक्ता शामिल होंगे। इनकी जांच आधार कार्ड आधारित E-KYC प्रोसेसर से किया जाएगा। मत्रालय ने सभी कंपनियों से विज्ञापनों को जरिए उपभोक्ताओं  को यह बताने के लिए कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक उनका एक बार फिर से जांच कराया जाएगा। इसके अलावा यह भी आदेश दिया गया है कि कंपनियां तमाम जानकारियां मैसेज और वेबसाइट के जरिए सभी उपभोक्ताओं तक पहुंचाएं।

SMS के जरिए होंगे सिम कार्ड्स के जांच टेलीकॉम कंपनी अपने उपभोक्ताओं  को उनके नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजेंगी। E-KYC प्रक्रिया से पहले टेलीकॉम ऑपरेटर यह भेजे गए कोड के जरिए सुनिश्चित करेगी कि वो उपभोक्ता उपलब्ध है या नहीं। इस प्रक्रिया के बाद टेलीकॉम कंपनियां E-KYC प्रक्रिया शुरू करेंगी।

अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी के मुताबिक इस प्रोग्राम की शुरुआत में लगभग 1 साल लग सकते हैं। इसके तहत प्रीपेड कार्ड्स को बिना आधार कार्ड या वैलिड पहचान पत्र दिखाए बिना रीचार्ज नहीं कराया जा सकेगा। हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि देश के 90 फीसदी प्रीपेड सिम ग्राहकों को अपना मोबाइल रीचार्ज कराने के लिए पहचान पत्र देना होगा। गौरतलब है कि भारत में लगभग 90 फीसदी उपभोक्ताओं  के पास प्रीपेड सिम है जबकि सिर्फ 10 फीसदी उपभोक्ता ही पोस्टपेड सिम इस्तेमाल करते हैं।

 

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in