लक्ष्य को 5 करोड़ परिवार से बढ़ाकर 8
लक्ष्य को 5 करोड़ परिवार से बढ़ाकर 8

लक्ष्य को 5 करोड़ परिवार से बढ़ाकर 8 करोड़ कर दिया गया है

0

संसद में बजट भाषण पेश करते हुए दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का ऐलान कर दिया है। इसके तहत अब देश के 50 करोड़ लोगों को इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक कैशलेस सुविधा दी जाएगी। यह ऐलान मोदी सरकार की ओर से अभी तक का सबसे बड़ा ऐलान हो सकता है। इसके साथ ही यह चुनावी हथियार हो भी सकता है। वित्त मंत्री  ने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि पॉलिसी पैरालिसिस को बदल डाला है। हमने बुनियादी संरचनात्‍मक सुधार किए हैं।

स्वास्थ्य बीमा योजना मोदी सरकार के लिए एक बड़ी चुनावी योजना साबित हो सकती है। अगर अगले 6 महीने में इस योजना को मोदी सरकार ठीक से लागू कर ले जाती है तो निश्चिचत तौर यह आम जनता के लिए बड़ी राहत ला सकते हैं। हमेशा से गरीब के जीवन की एक बड़ी चिंता रही है बीमारी का इलाज। बजट में प्रस्तुत की गई नई योजना ‘आयुष्मान भारत’ गरीबों को इस बड़ी चिंता से मुक्त करेगी। पीएम ने कहा, “मुझे खुशी है कि इस योजना का विस्तार करते हुए अब इसके लक्ष्य को 5 करोड़ परिवार से बढ़ाकर 8 करोड़ कर दिया गया है। इस योजना का लाभ बड़े स्तर पर देश के दलित-पिछड़ों को मिल रहा है।”

नई स्कीम का एलान करते हुए बीटेक छात्रों के लिए पीएम रिसर्च फेलो प्लान लॉन्च की गई है। इस स्कीम के जरिए हर साल 1000 छात्रों को फायदा मिलेगा। रोजगार और शिक्षा को लेकर किए गए मोदी सरकार के ये दावे अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र काफी महत्वपूर्ण हैं। साल 2014 से ही मोदी सरकार नए रोजगार मुहैया नहीं करवाने की वजह से विपक्ष के निशाने पर रही है।

पीएम ने कहा ” देशभर में 24 नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना से लोगों को इलाज में सुविधा तो बढ़ेगी ही युवाओं को मेडिकल की पढ़ाई में भी आसानी होगी। हमारा प्रयास है कि देश में तीन संसदीय क्षेत्रों में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज अवश्य हो। “

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in