सैन्‍य कार्रवाई में पाक के तीन जवान
सैन्‍य कार्रवाई में पाक के तीन जवान

सैन्‍य कार्रवाई में पाक के तीन जवान ढेर, हर तरफ धुआं-धुआं

1

नुक्‍कड़ टाइम्‍स

जम्‍मू/इस्‍लामाबाद। भारतीय सेना ने तीन जवानों की शहादत के बाद बुधवार को सीमा से लगते पाकिस्‍तानी चौकियों पर जमकर गोलीबारी की। इसमें पाकिस्‍तानी सेना के एक कैप्‍टन सहित तीन जवान मारे गए। पाकिस्‍तानी अधिकारियों का कहना है कि इस हमले में 14 लोग मारे गए।

एक दिन पहले पाकिस्‍तानी बॉर्डर एक्‍शन के कमांडो ने माछिल सेक्‍टर में सीमा के पास तीन सैनिकों की हत्‍या कर दी थी और एक जवान का सिर काटकर ले गए थे। सेना ने इसी का बदला लिया है। भारतीय सेना की ओर से भारी गोलीबारी के बाद पाकिस्‍तानी चौकियों से धुआं उठता दिखा।

13 साल बाद सबसे बड़ी कार्रवाई

पाकिस्‍तानी की ओर से संघर्ष विराम उल्‍लंघन और कायराना हरकत के बाद 13 साल में भारतीय सेना की यह सबसे बड़ी कार्रवाई है। दोनों तरफ से गोलीबारी के बीच शाम को पाकिसतान के सैन्‍य अभियान के महानिदेश (DGMO) ने अपने भारतीय समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह से सीमा के हालात पर बात की। भारतीय अधिकारियों ने साफ कहा कि पहल पाकिस्‍तान की ओर से हुई है और इसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। सेना ने मंगलवार को ही कह दिया था कि पाकिस्‍तानी सेना की कायराना हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

14 की मौत

उधर, पाकिस्‍तान में नीलम घाटी के एसपी जमिल मीर ने कहा कि गोलीबारी की चपेट में लावत में एक सवारी बस और एंबुलेंस के आने से 10 नागरिकों की मौत हो गई। पाकिस्‍तानी मीडिया ने तीन जवानों सहित 14 लोगों के मरने की बात कही है, जबकि 18 घायल हुए हैं। पाकिस्‍तानी सेना ने कहा कि नियंत्रण रेखा पर भिंबर गली, कृष्‍णा घाटी और नौशेरा सेक्‍टर स्थित चौकियों को निशाना बनाया गया। सूत्रों ने बताया कि सेना ने पुंछ, रजौरी, केल और माछिल सेक्‍टर में पाकिस्‍तानी चौकियों पर मोर्टार बरसाए। इससे पाकिस्‍तानी सेना को बहुत नुकसान हुआ है।

तीन जवानों में एक कैप्‍टन

पाकिस्‍तानी अखबार डॉन ने इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) के हवाले से कहा कि गोलीबारी में पाकिस्‍तानी सेना के कैप्‍टन तैमूर अली खान, हवलदार मुश्‍ताक हुसैन और लांस नायक गुलाम हुसैन मारे गए। ISPR ने अपने फेसबुक पेज पर यह बयान जारी किया है। साथ ही, दावा किया कि जवाबी कार्रवाई में सात भारतीय सैनिक भी मारे गए हैं। हालांकि भारतीय सेना ने इसकी पुष्टि नहीं की है। दोनों पक्षों की ओर से गोलीबारी जारी है। दोनों पक्षों के बीच DGMO वार्ता के बाद ISPR ने अपने फेसबुक पेज पर यह बयान जारी किया है।

बीएसएफ के तीन जवान घायल

सेना ने रजौरी और पुंछ जिले में सीमा सुरक्षा बल के तीन जवानों के मामूली तौर पर जख्‍मी होने की बात कही है। पाकिस्‍तानी गोलीबारी में कुछ मोर्टार गुरेज में किशन गंगा हाइड्रो इलेक्ट्रिक विद्युत परियोजना स्‍थल पर भी गिरे। अधिकारियों से वहां काम करने वाले लोगों को निकालने को कहा गया है।

सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद से तनाव

सितंबर में उरी हमले के बाद भारत की ओर से सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद सीमा पर तनाव बढ़ा है। इसके बाद से पाकिस्‍तान लगातार संघर्ष विराम का उल्‍लंघन करता आ रहा है। इस हमले में अब तक 19 भारतीय सैनिक शहीद हो चुके हैं।

Share.

1 Comment

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in