30 साल में सबसे कम, 45% की गिरावट : स्विस
30 साल में सबसे कम, 45% की गिरावट : स्विस

30 साल में सबसे कम, 45% की गिरावट : स्विस बैंकों में घटकर आधी रह गई भारतीयों की रकम

0

स्विस बैंकों में जमा भारतीयों की रकम 2016 में घटकर रिकॉर्ड 676 मिलियन स्विस फ्रैंक यानी 4,500 करोड़ रुपए तक रह गई है। इस दौरान भारतीयों के डिपॉजिट में 45% तक की गिरावट दर्ज की गई, जो 30 साल में सबसे कम है। बता दें कि स्विट्जरलैंड सरकार ने अपने बैंकों में भारतीयों के डिपॉजिट की जानकारी साझा करने को मंजूरी दे दी है।

स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक के डाटा से ये बात सामने आई है। स्विस बैंक में बड़ी मात्रा में भारतीयों का काला धन जमा होने के दावे होते रहे हैं और ये भारत में बड़ा राजनीतिक मुद्दा भी है। स्विस बैंकों में भारतीयों का कितना काला धन जमा है? ये सवाल देश में पिछले कई दशकों से उठाया जा रहा है और अक्सर देश की राजनीति भी इस सवाल के इर्द-गिर्द घूमने लगती है। स्विस बैंकों में 2016 के दौरान भारतीयों की रकम 676 मिलियन यानी 67 करोड़ स्विस फ्रैंक रह गई। स्विस नेशनल बैंक अथॉरिटी ने गुरुवार को लेटेस्ट डाटा पब्लिश किया। इसके मुताबिक, जिम्मेदार ऑर्गनाइजेशन्स की तरफ से जमा की गई रकम 11 मिलियन यूएस डॉलर यानी 71.28 करोड़ रही।

बैंकों में जमा भारतीयों की रकम में 2016 में 45% की गिरावट देखने को मिली है। ये अब तक की सबसे बड़ी सालाना गिरावट बताई जा रही है। 1987 से अल्पाइन नेशन ने ऐसे डाटा पब्लिश करने शुरू किए थे। तब से अब तक भारतीयों की ये स्विस बैंकों में जमा सबसे कम रकम है। इस रकम में लगातार तीसरे साल गिरावट दर्ज की गई है।  2007 तक स्विस बैंकों में भारतीयों द्वारा जमा कराई गई रकम अरबों-खरबों में हुआ करती थी लेकिन उसके बाद ब्लैक मनी पर लगाम लगाने की कोशिशों का असर ये हुआ कि काले धन  के कुबेरों को स्विस बैंकों में पैसा जमा करना सुरक्षित नहीं लगने लगा। अब ये हाल है कि इसमें भारी गिरावट आती जा रही है।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in