ब्रिटिश पॉप सुपरस्‍टार जॉर्ज माइकल
ब्रिटिश पॉप सुपरस्‍टार जॉर्ज माइकल

ब्रिटिश पॉप सुपरस्‍टार जॉर्ज माइकल नहीं रहे

0

नुक्‍कड़ टाइम्‍स। ब्रिटिश पॉप सुपरस्‍टार जॉर्ज माइकल की रविवार रात को रहस्‍यमयी परिस्थितियों में मौत हो गई। वह 53 वर्ष के थे, लेकिन बीमार नहीं थे। बताया जा रहा है कि उनका निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ। लेकिन पुलिस इसे संदिग्‍ध नहीं मानकर अज्ञात कारणों से हुई मौत मान रही है।

पुलिस का कहना है कि पोस्‍टमार्टम के बाद ही जॉर्ज की मौत के कारणों का पता चलेगा। फिल्‍म, संगीत और अन्‍य क्षेत्रों की दिग्‍गज हस्तियां सुपरस्‍टार के निधन पर शोक जता रही हैं। बता दें कि इस साल जॉर्ज के अलावा संगीत के क्षेत्र से जुड़े प्रिंस, डेविड बॉवी और लियोनार्ड कोहेन जैसे बड़े सितारों की मौत हो चुकी है।

जबरदस्‍त हिट रहा बैंड

25 जून 1963 को जन्‍मे जॉर्ज माइकल का वास्‍तविक नाम जॉर्जियस काइरियाकोस पनाइयोतो था। अब तक उनके दस करोड़ से ज्‍यादा एलबम बिक चुके हैं। जॉर्ज ने स्‍कूली दोस्‍त एंड्रयू रिजेले के साथ मिलकर ‘Wham!’ बैंड बनाया था जिसे जबरदस्‍त सफलता मिली। खासतौर से इस बैंड ने दुनियाभर के किशोरों को दीवाना बना दिया था। इस बैंड का पहला एलबम Fantastic था जो 1983 में अमेरिका और ब्रिटेन में पहले नंबर पर था। इस बैंड ने Wake me up before you go-go सहित कई हिट एलबम दिए। Wham! के एकल एलबम ‘Careless Whisper’ को तो दुनियाभर में पसंद किया गया। दुनियाभर में इसकी करीब 60 लाख प्रतियां बिकीं। इसके अलावा Wham Rap! (Enjoy What You Do), Club Tropicana, Wake Me Up Before You Go Go, और Last Christmas.ने भी धमाल मचाया।
जोड़ी टूटने के बाद भी चमकते रहे
हालांकि एंड्रयू के साथ जॉर्ज की जोड़ी ज्‍यादा दिनों तक नहीं चली। जोड़ी टूटने के बाद जॉर्ज अकेले ही गाते और संगीत देते रहे। 2004 में रेडियो अकादमी ने जॉर्ज माइकल को 1984-2004 के दौरान ब्रिटिश रेडियो पर सबसे ज्‍यादा बजाए जाने वाले कलाकार का दर्जा दिया था। Faith. listen without prejudice, older, Songs from the last century patience शामिल है। उनका पहला सोलो एलबम Faith था जो 1987 में रिलीज हुआ था। सिर्फ एलबम की दो करोड़ प्रतियां बिकीं। इसके अलावा भी जॉर्ज माइकल ने कई हिट्स दिए जिनमें I Want Your Sex भी शामिल है।
Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in