मोदी की चेतावनी से पाक तिलमिलाया
मोदी की चेतावनी से पाक तिलमिलाया

मोदी की चेतावनी से पाक तिलमिलाया

0

नुक्‍कड़ टाइम्‍स, इस्‍लामाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुक्रवार की चेतावनी से पाकिस्‍तान में हड़कंप मचा हुआ है। पाकिस्तान ने कहा है कि अगर सिंधु जल संधि ‘निरस्‍त’ हुआ तो इसे वह अपने खिलाफ ‘शत्रुतापूर्ण’ कृत्य के रूप में लेगा।

पाकिस्‍तानी मीडिया में इस बात की चर्चा है कि मोदी ने पानी की आपूर्ति रोक कर पाकिस्‍तान को ‘सुखा देने’ की धमकी दी है। डॉन ने एक भारतीय अखबार के हवाले से लिखा है, पीएम मोदी ने कहा कि हमारे किसानों की खेतों में भरपूर पानी होना चाहिए। भारत के ‘अंतर्गत’ आने वाले पानी को पाकिस्‍तान में बहने की इजाजत नहीं दी जा सकती। सरकार किसानों को प्रचुर मात्रा में पानी मुहैया कराने के लिए सबकुछ करेगी।

क्‍या है समझौता

फिलहाल पाकिस्‍तान और भारत 1960 के सिंधु जल समझौते के तहत पानी का बंटवारा करते हैं। 1965, 1971 और 1999 के युद्ध के बाद प्रतिकूल परिस्‍थिति के बावजूद यह संधि अभी तक प्रभावी बना हुआ है। तत्‍कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अयूब खान ने 1960 में इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किए थे। इसके तहत छह नदियों ब्‍यास, रावी, सतलुज, सिंधु, चेनाब और झेलम का पानी दोनों देश साझा करते हैं।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in