ITR की अंतिम तारीख 5 अगस्‍त हुई
ITR की अंतिम तारीख 5 अगस्‍त हुई

ITR की अंतिम तारीख 5 अगस्‍त हुई

0

आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 5 अगस्‍त कर दिया गया है। 31 जुलाई को अंतिम तारीख होने के कारण हजारों की संख्‍या में लोगों ने आईटीआर फाइल करने की कोशिश की, लेकिन इनकम टैक्‍स की वेबसाइट क्रैश होने के कारण काफी कम संख्‍या में ई-फाइलिंग हो पाई। इनकम टैक्‍स विभाग के अनुसार अभी तक 2 करोड़ से अधिक लोगों ने रिटर्न फाइल किया है। इस तरह बचे हुए लोगों की संख्‍या काफी अधिक है।

इससे पहले एक सीनियर अफसर ने कहा था कि 2016-17 का आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए सोमवार आखिरी तिथि है और इसमें किसी तरह की ढील देने की सरकार की कोई मंशा नहीं है। आपको इस बार ITR में अपने नाम से चल रहे उन सभी बैंक अकाउंट की जानकारी  देनी होगी जो चालू हैं। पहले ITR में उसी बैंक अकाउंट की जानकारी मांगी जाती थी जिसमें आप रिफंड लेना चाहते थे। लेकिन इस बार इनकम टैक्‍स विभाग ने बैंक अकाउंट की रिपोर्टिंग को लेकर नियमों में बदलाव किया है। अगर आपने नोटबंदी के दौरान यानी 9 नवंबर से 30 दिसंबर 2016 के दौरान बैंक अकाउंट में 2 लाख रुपए या इससे अधिक कैश जमा किया है तो आपको इसकी जानकारी देनी होगी। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने इसके लिए ITR फॉर्म में अलग कॉलम बनाया है।

मीडिया खबरों के मुताबिक अभी तक बड़ी संख्‍या में लोगों ने आईटीआर फाइल नहीं किया है, हालांकि इसकी संख्‍या अभी सामने नहीं आई है। इनकम टैक्‍स की साइट स्‍लो या फिर क्रैश होने के कारण भी दिक्‍कत बढ़ गई. कई सीए ने शिकायत की कि कई बार रिटर्न फाइल करने की कोशिश की, लेकिन सोमवार को ई-फाइलिंग नहीं हो पाई।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in