खुश हो जाइये कि टैक्‍स में 5 % छूट मिल गई
खुश हो जाइये कि टैक्‍स में 5 % छूट मिल गई

खुश हो जाइये कि टैक्‍स में 5 % छूट मिल गई

0

नुक्‍कड़ टाइम्‍स, नई दिल्‍ली। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को आम बजट पेश किया। सरकार से टैक्‍स छूट की आस लगाए मध्‍यम वर्ग को कुछ खास हासिल नहीं हुआ। इस बार बजट में 2.5 लाख से 5 लाख रुपये तक की आय पर पांच फीसदी की छूट दी गई है। पहले इतनी ही आय पर 10 फीसदी टैक्‍स देना पड़ता था, जो अब घटाकर पांच फीसदी कर दिया गया है। कुल मिलाकर इसमें 12,500 रुपये की सालाना बचत होगी।

पांच लाख रुपये सालाना आय से ऊपर वालों को कोई राहत नहीं दी गई है। यानी 5 से 10 लाख रुपये आय तक 20% और 10 लाख से ज्यादा आमदनी पर 30% टैक्स को बरकरार रखा गया है। वहीं, 50 लाख से 1 करोड़ की कमाई पर 10 फीसदी सरचार्ज और एक करोड़ से अधिक की आय पर 15 फीसदी सरचार्ज लगता रहेगा। मतलब यह है कि 50 लाख से एक करोड़ की आय वालों को 30 फीसदी टैक्‍स पर 10 फीसदी सरचार्ज और एक करोड़ से अधिक आय वालों को 30 फीसदी टैक्‍स पर 15 फीसदी सरचार्ज देना होगा।

राजनीतिक दलों कों पर शिकंजा

बजट में राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे की राशि पर लगाम लगाई गई है। अब राजनीतिक दल एक व्‍यक्ति अधिकतम 2000 रुपये कैश चंदा ले सकेंगे। यह राशि चेक या डिजिटल तरीके से ही ली जा सकती है। पहले यह 20000 रुपये थी। पार्टी फंड के लिए दान दाता बाॅण्‍ड खरीद सकेंगे। इसके अलावा राजनीतिक दलों को निर्धारित समय पर आयकर रिटर्न फाइल करना होगा। साथ ही, 3 लाख से अधिक कैश लेन-देन पर रोक लगाने की घोषणा की गई है। हालांकि इसके लिए कर कानून में संशोधन करना पड़ेगा।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in