पाकिस्‍तान का दावा, भारत ने बनाया
पाकिस्‍तान का दावा, भारत ने बनाया

पाकिस्‍तान का दावा, भारत ने बनाया ‘गुप्‍त परमाणु शहर’

0

नुक्‍कड़ टाइम्‍स, इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान गुरुवार को दावा किया कि भारत ने ‘गुप्‍त परमाणु शहर’ बना लिया है। साथ ही, कहा कि परमाणु हथियारों का जखीरा भी इकट्ठा कर लिया है जिससे क्षेत्र में सामरिक संतुलन के कमजोर होने का खतरा पैदा हो गया है। भारत ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए इसे पाकिस्‍तान की कोरी कल्‍पना करार दिया है।

पाकिस्‍तान के विदेश विभाग के प्रवक्‍ता नफीस जकारिया ने प्रेस कांफ्रेंस में आरोप लगाया कि भारत अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करता आ रहा है। इससे क्षेत्र में मौजूदा सामरिक संतुलन प्रभावित हो रहा है। अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को ज्‍यादा से ज्‍यादा तादाद में खतरनाक हथियार इकट्ठा करने के लिए भारतीय अभियान पर संज्ञान लेना चाहिए। भारत के पारंपरिक और गैर पारंपरिक हथियारों के तेजी से विस्‍तार पर रोक लगाने की जरूरत है।

जकारिया ने दावा किया कि पाकिस्तान को अलग-थलग करने की कोशिशों में भारत ‘बेनकाब’ हो गया है। साथ ही, कहा कि पाकिस्‍ता भारत सहित अपने सभी पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबंधों के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अलावा इस बात पर भी जोर दिया कि पाकिस्‍तान की तरह ही भारत को शांति के लिए कदम उठाने चाहिए। जकारिया ने आरोप लगाया कि मुद्दों को बातचीत के जरिये शांतिपूर्ण तरीके से हल करने की बजाय भारत ने दुश्‍मनों जैसा रवैया अपना रहा है।
पाकिस्‍तान के दावों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता विकास स्‍वरूप ने कहा कि भारत में कथित गुप्‍त शहर पाकिस्‍तान की कल्‍पना है। उसके आरोप निराधार हैं। भारत हमेशा अपने अंतरराष्‍ट्रीय दायित्‍वों का पालन करता रहा है। यह पाकिस्‍तान का नया हथकंडा है। वह पाक प्राया‍ेजित आतंकवाद और आतंकियों को पनाह देने के मुद्दे से ध्‍यान भटकाना चाहता है।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in