एटीएम से कैश निकासी की सीमा बढ़ी,
एटीएम से कैश निकासी की सीमा बढ़ी,

एटीएम से कैश निकासी की सीमा बढ़ी, लेकिन शर्तें लागू

0

नुक्‍कड़ टाइम्‍स, नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को बडे़ खातों से कैश निकासी की सीमा पूरी तरह से खत्‍म कर दिया। साथ ही, 1 फरवरी से ATM से कैश निकासी की सीमा भी बढ़ाने की घोषणा की है। मतलब यह है कि बचत खाताधारक अब एक बार में 24000 रुपये निकाल सकेंगे, लेकिन हफ्ते में निकासी की सीमा कायम रहेगी।

रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को सर्कुलर भेजा है। इसमें कहा गया है कि Current accounts/cash credit accounts/overdraft accounts से निकासी की सीमा को तत्‍काल प्रभाव से खत्‍म कर दिया गया है। वहीं, बचत खाताधारक ATM से एक बार में 10000 रुपये की बजाय 24000 रुपये निकाल सकेंगे। लेकिन हफ्ते में 24000 रुपये निकालने की सीमा बरकरार रहेगी। निकट भविष्‍य में इस सीमा को खत्‍म करने पर विचार किया जाएगा।

8 नवंबर को नोटबंदी के बाद सभी तरह के खातों से कैश निकासी की सीमा तय कर दी गई थी। इसके बाद समय समय पर इसमें ढील दी गई। रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों से कहा है कि वे डिजिटाइजेशन में अपना योगदान जारी रखें। सरकार भी कैश लेने-देने की बजाय डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है। फिलहाल किसी भी बैंक के ATM से कैश निकासी पर शुल्‍क नहीं लिया जाता है। लेकिन हाल ही में बैंकों ने एटीएम से तीन बार मुफ्त निकासी की सीमा तय करने की मांग की थी। सरकार बजट में इस मांग पर विचार कर सकती है।

Share.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in