रंगमंच के सशक्‍त अभिनेता ओम पुरी नहीं
रंगमंच के सशक्‍त अभिनेता ओम पुरी नहीं

रंगमंच के सशक्‍त अभिनेता ओम पुरी नहीं रहे

4

नुक्‍कड़ टाइम्‍स ब्‍यूरो, नई दिल्ली। दिग्गज अभिनेता और पद्मश्री ओम पुरी का शुक्रवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे। फिल्मकार अशोक पंडित ने ट्विटर पर अपने करीबी मित्र ओमपुरी के निधन की जानकारी साझा की है।

ओम पुरी ने बॉलीवुड के अलावा हॉलीवुड और पाकिस्‍तानी फिल्‍मों में भी अपने अभिनय का लोहा मनवाया। उनकी गिनती समानान्‍तर सिनेमा के शीर्ष कलाकारों में होती है। फिल्‍म ‘आरोहण’ और ‘अर्ध सत्‍य’ के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिला था। उन्‍होंने गंभीर से लेकर कॉमेडी तक हर रंग को परदे पर उतारा। उनके असामयिक निधन से हर कोई स्‍तब्‍ध है। बॉलीवुड से लेकर उनके लाखों प्रशंसकों में शोक की लहर है। करण जौहर, शबाना आज़मी, कमल हासन, अक्षय कुमार सहित तमाम सिने हस्तियां ओम पुरी को याद कर रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके निधन पर शोक जताया है।

अनुपम खेर ने ट्वीट किया है, ओम पुरी को मैं पिछले 43 सालों से जानता था। मेरे लिए वह हमेशा एक महान अभिनेता, दयालु और दरियादिल इनसान रहेंगे। दुनिया को उन्‍हें इसी रूप में याद रखना चाहिए। निर्माता-निर्देशक मधुर भंडारकर ने कहा कि यह खबर सुनकर उन्‍हें बहुत दुख हुआ है। यकीन नहीं हो रहा है कि ऐसा हुआ है। उन्होंने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर अपने अभिनय का कमाल दिखाया है।

कॅरियर

18 अक्‍तूबर 1950 को अम्‍बाला में जन्‍मे ओम पुरी ने शुरुआती शिक्षा अपने न‍निहाल (पटियाला) में पूरी की। 1976 में पुणे फिल्म संस्थान से प्रशिक्षण हासिल कर कुछ समय तक अभिनय सिखाते रहे। इसके बाद उन्‍होंने ‘मजमा’ नाम से अपना थिएटर ग्रुप बनाया। उनके फिल्‍मी कॅरियर की शुरुआत मराठी नाटक पर आधारित फिल्‍म ‘घासीराम कोतवाल’ से हुई। उनकी पहली हिट फिल्‍म ‘आक्रोश’ थी जो 1980 में रिलीज हुई थी। अपने पूरे कॅरियर में उन्‍होंने 300 से अधिक फिल्‍मों में काम किया। 1993 में उनकी शादी नंदिता पुरी से हुई थी, लेकिन बीस साल बाद 2013 में दोनों अलग हो गए थे। ओम पुरी का एक बेटा है जिसका नाम इशान है।

 

Share.

4 Comments

  1. बहुत ही दुखद समाचार है…. विश्वास नहीं हो रहा है….उनके जैसा कलाकार विरले ही जन्म लेते हैं….

  2. A lot of thanks for your own labor on this website.
    My mum takes pleasure in doing internet research and it’s really
    easy to see why. Many of us hear all of the dynamic tactic you create useful items through this
    web site and as well attract contribution from other people on the idea
    and our daughter is actually studying a whole lot.

    Take pleasure in the remaining portion of the new year.
    You are performing a really good job.

Leave A Reply

Powered by virtualconcept.in